fbpx

ब्यूटी N हेल्थ

30 मीनट ये एक्सरसाइज करने से मिट सकता है जोड़ों के दर्द

शरीर में हड्डियों के जोड़ों का विशेष महत्व है। इसके बिना इंसान न तो चल सकता है और ना ही किसी कार्य को कर सकता है। इसलिए हड्डियों के जोड़ों की सही देखभाल करना आवश्यक माना गया है। जोडों की हड्डियों की सही देख भाल के लिए भरपुर मात्रा में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ के साथ ही सही एक्सरसाइज करना आवश्यक होता है। जाँगिग, वाँकिंग और साइकिलिंग प्रतिदिन 30 मीनट करने से जोड़ो की हड्डियों में ताकत आने के साथ मजबूत भी होने लगती है। जिससे जोड़ो की हड्डियां स्वस्थ और आरोग्य बनी रहती है।ये तकलीफ 60 वर्ष से अधिक लोगों में अधिकांश रुप से पाई जाती है।

लक्षणः

जोड़ों के घिसने से दर्द के साथ सूजन और अकड़न, सीढ़ियां चढ़ने-उतरने और उठने-बैठने में परेशानी आना आर्थराइटिस के प्रमुख लक्षण है।

कारणः

इसका मुख्य कारण ऑटो इम्यून डिसऑर्डर है जिसमें स्वस्थ कोशिकाएं शरीर के खिलाफ काम करने लगती हैं। बार-बार चोट लगने, अधिक वजन और जोड़ों में इंफेक्शन होने पर आर्थराइटिस होता है।

इलाजः

खट्टे फल संतरा, नींबू, टमाटर,शराब व अन्य नशीले पदार्थ का भोजन में शामिल करने से बचे और जॉगिंग, ब्रिस्क वॉक या साइडिंग करे और एक ही पोजीशन में लंबे समय तक न बैठें। इस प्रकार की सावधानी और एक्सरसाइज करने से हड्डियो के जोड़ों से मुक्ति पाई जा सकती है।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

slider 2
slider
slider 2
slider

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट

विज्ञापन