fbpx

चेम्बर ऑफ़ कॉमर्स व्यापार चेम्बर

आयकर आडिट की सीमा 2 करोड़ करने की मांग को लेकर चेम्बर ऑफ कामर्स ने केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

रायपुर : छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज ने आयकर की छूट की सीमा सभी के लिये 5 लाख तथा हायर स्लेब की दर 30 प्रतिशत को 25 प्रतिशत करने की मांग को लेकर रायपुर के सांसद श्री सुनील सोनी के माध्यम से केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर को ज्ञापन सौंपा ।

वर्तमान में आयकर आडिट की सीमा 1 करोड़ है, उसे बढ़ाकर 2 करोड़ की जानी चाहिये । जीएसटी में छोटे, मध्यम व्यापारियों के लिये कंपोजीशन दर में 1.5 करोड़ तक की लिमिट की घोषणा है। सौपे गए ज्ञापन में इन प्रमुख बातों को शामिल कर बढ़ने की मांग की है।

Image result for चेम्बर ऑफ कॉमर्स रायपुर

चेम्बर अध्यक्ष जैन जितेन्द्र बरलोटा, महामंत्री लालचंद गुलवानी एवं कोषाध्यक्ष प्रकाश अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि व्यापारी एवं उद्योगपति कर पटाना चाहते है, किंतु आयकर के नियमों में सरलीकरण कर इसकी विसंगतियों को दूर करना चाहिये ।

पदाधिकारियों ने कहा वर्तमान में नगद लेन-देन का भुगतान एक दिन में 10 हजार से अधिक नहीं करने का प्रावधान है, जो कि तर्क संगत नहीं है, इसे बढ़ा कर 30 हजार की जानी चाहिये । इसी प्रकार सर्वे के दौरान 60 प्रतिशत तथा पैनाल्टी अलग से लगाया जाता है यह लगभग 78 प्रतिशत होता है, इसे भी समाप्त किया जाना चाहिये तथा पूर्ववत् 30 प्रतिशत किया जाना चाहिये ।

चेम्बर पदाधिकारियों ने कहा कि आयकर में ट्रक मालिकों के लिये 2018-2019 की गाड़ियों के वजन के आधार पर प्रत्येक टन में 1 हजार रूपये लिया जा रहा है, यह बहुत ज्यादा है । इस पर पुर्नविचार करके पुराने सिस्टम पर ही लागू किया जाना चाहिये तथा आयकर में जो पेनाल्टी का प्रावधान है उसकी दर कम की जानी चाहिये ।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

slider 2
slider
slider 2
slider

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट

विज्ञापन