fbpx

ब्यूटी N हेल्थ

ऐसे बनाये गोभी मंचूरियन, बच्चों से लेकर बड़ो के मुंह में आ जयेगा पानी

चाइनीज रेसिपी की बात करे तो इसका नाम सुनते ही बच्चों से लेकर बड़ो के मुंह में पानी आ जाता है। क्योकि यह बनती ही ऐसी है कि स्वाद में जान डाल देती है। इसी रेसिपि को देखते हुये आज हम आपको गोभी मंचूरियन के बारे में बता रहे है जो बनाने में आसान होने के साथ खाने में भी उतनी ही स्वादिष्ट होती है। इसे आप कभी भी किसी समय बनाकर अपनी वाहवाही लूट सकते है। तो जाने इस खास रेसिपि को बनाने का तरीका….

गोभी मंचूरियन बनाने के लिए सामग्री :-
– 400 ग्राम फूल गोभी,
5-6 लहसुन की कलियां
-2प्याज लम्बे कटे हुए
-हरा धनिया कटा हुआ
-2चम्मच अदरक पेस्ट
-2 हरी मिर्च कटी हुई
-4 चम्मच मैदा
-5 चम्मच कार्न फ्लोर
-2 चम्मच टौमेटो सॉस
-1 छोटी चम्मच सोयासॉस
-1 छोटी चम्मच चिली सॉस
-1 छोटी चम्मच विनेगर
-काली मिर्च पाउडर 1/4 छोटी चम्मच
-नमक स्वादानुसार

गोभी मंचूरियन की रेसिपी बनाने की विधि-
गोभी मंचूरियन बनाने के लिए सबसे गोभी के फूल को काट लें और उसके बड़े बड़े टुकड़े करके गरम पानी में नमक डालकर 5 मिनट के लिए रख दें। थोड़ी देर बाद इन टुकड़ों को निकालकर सुखा लें। अब एक चम्मच कॉर्न फ्लोर निकाल कर अलग रख ले और बचे हुए कॉर्न फ्लोर में मैदा डालकर घोल तैयार कर लें। इस तैयार किए गए घोल में नमक और काली मिर्च डाल कर मिला लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर तेल को गर्म होने दें।

गर्म तेल करने के बाद इसमें तैयार किए गए घोल में गोभी के टुकड़ों को डाल कर फ्राई करे जब वो गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसे एक प्लेट में निकालते जायें।अलग से रखे हुये कार्न फ्लोर में 1/2 कप पानी डालकर इसे अच्छी तरह फेंट लें। एक पैन लेकर इसमें तेल डालकर गर्म करें और कटे प्याज और लहसुन डालकर भूने।

भूनने के बाद इसमें अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च, टौमेटो सॉस, चिल्ली सॉस, कार्न फ्लोर का घोल और सोया सॉस डालकर 2 मिनट तक पकाएं। बाद में नमक, विनेगर, तली हुई गोभी डालकर कुछ देर कर पकाएं। जब पक जाए तो गैस बंद कर दें और कटा हरा धनिया डालकर सजाएं। अब आप तैयार की गई गोभी मंचूरियन को एक प्लेट में डालकर राइस या नूडलस के साथ सबको सर्व क

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

slider 2
slider
slider 2
slider

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट

विज्ञापन