fbpx

ब्यूटी N हेल्थ

बालों की अच्छी सेहत देंगे ये 4 घरेलू उपाय, बनाएँगे जड़ से मजबूत

हर किसी को अपने बाल बहुत प्यारे होते हैं क्योंकि यह आपका आकर्षण बढ़ाने में बहुत मददगार होते हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि बालों की अच्छे से देखभाल की जाए और इन्हें जड़ से मजबूत बनाया जाए। ऐसे में बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स काम नहीं आते हैं क्योंकि इनमें कई तरह के केमिकल पाए जाते हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू और प्राकृतिक तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से बालों को मजबूत बनाते हुए अच्छी सेहत डी जा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

करीपत्ता
कई पोषण युक्त तत्वों से भरा होता हैं करीपत्ता। करीपत्तों को नारियल के तेल के साथ तब तक गरम करें जब तक वे काले न पड़ जाएं। फिर इस मिश्रण को ठंडा कर खोपड़ी और बालों पर अच्छी तरह लगाते हुए कुछ मिनट तक खोपड़ी की मालिश करें। इसे कम से कम 1 घंटे तक लगा रहने दें। फिर बालों को धो लें।

प्याज

प्याज बालों के लिए बेहतरीन तत्व होता हैं। औलिव ऑइल और प्याज के रस को अच्छी तरह मिला कर इसे खोपड़ी पर धीरे-धीरे गोलाकार में मालिश करें। लगभग 2 घंटे तक लगा रहने दें। फिर किसी सौम्य शैंपू से धो लें।

गुलाबजल
गुलाब के पानी का पीएच बालों के पीएच के करीब होता है। इसका मतलब है कि यह बालों के तेल को कम कर सकता है और उन की नैचुरल चमक को भी निखार सकता है। गुलाबजल बालों के लिए बहुत ही अच्छा मौइश्चराइजर है। पानी में गुलाबजल मिला कर बालों को धोएं। बालों में निखार लाने के लिए बेहतरीन उपाय हैं।

आलू
शैंपू के बाद बालों में आलू का रस लगाएं और थोड़ी देर तक लगा रहने दें। फिर साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। बड़े बालों के लिए 1 कप और छोटे बालों के 1/2 कप आलू का रस पर्याप्त रहेगा। यह बालों को चमकदार बनाएगा।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

slider 2
slider
slider 2
slider

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट

विज्ञापन