व्यापार

बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ प्राप्त करें गारंटीड रिटर्न

गारंटीशुदा रिटर्न पाने के लिए निवेशक बाजार के उतार चढ़ाव की स्थितियों का आकलन करते हुए बेहतर और सुरक्षित माध्यमों और तरीकों की तलाश करते हैं। हालांकि, अधिकांश निवेश के माध्यमों के जरिए जो रिटर्न प्राप्त होता है वह बाजार के प्रदर्शन या अंतर्निहित परिसंपत्ति पर आधारित होने के कारण पूरी तरह से अप्रत्याशित होता है।

ऐसे परिदृश्य में, निश्चित आय संबंधी निवेश अप्रत्याशितता की भरपाई करने के साथ ही स्थिरता प्रदान कर सकते हैं। वैसे निवेशक जो कोई जोखिम नहीं लेना चाहते और कम जोखिम के साथ उच्च रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए, फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश के सर्वोत्तम विकल्पों में से एक है। इस तरह देखें तो निवेश माध्यमों में अनिश्चितता बढ़ने के साथ, फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना एक स्मार्ट विकल्प हो सकता है।

फिक्स्ड डिपॉजिट न सिर्फ जोखिम उठाने से परहेज करने वाले बल्कि उच्च जोखिम सहन करने वाले निवेशकों के लिए भी एक बेहतर माध्यम है। एक तरफ जब बाजार से जुड़े निवेश उच्च अस्थिरता के प्रभाव से जूझते हैं, उस स्थिति में एफडी, निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में जोखिम को संतुलित करने में सक्षम कर सकता है, इसलिए कुल मिलाकर इसमें रिटर्न अधिक मिलता है।

देश में जारी आम चुनावों के परिप्रेक्ष्य में, बाजार विशेषज्ञों का अनुमान है कि बाजार में अस्थिरता बढेगी जो निवेश के अन्य माध्यमों को जोखिम भरा बना देगा, इसलिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने में ही समझदारी है। भले ही आपके पास दीर्घकालिक और अल्पकालिक वित्तीय लक्ष्य हो, लेकिन अपनी जमा पूंजी के एक महत्वपूर्ण हिस्से को सुरक्षित रखना सुनिश्चित करने के लिए सम्पत्ति का विवेकपूर्ण आवंटन जरुरी है। जब वैश्विक बाजार में अस्थिरता आ रही है और वह निवेश के दूसरे विकल्पों को भी जोखिम भरा बना रहा है, ऐसे समय में फिक्स्ड डिपॉजिट गारंटीड रिटर्न की पेशकश कर आपकी मदद करता है।

ये हैं एफडी में निवेश करने से होने वाले कुछ लाभ, इसलिए आपके रिटर्न बाजार में होने वालेउतार-चढ़ाव से अप्रभावित हैं :

• फिक्स्ड डिपॉजिट गारंटीड रिटर्न के साथ अपने अतिरिक्त धन पर ब्याज की उच्च दरअर्जित करने में आपकी मदद करता है।
• अपनी जरूरतों के मुताबिक उपयुक्त ब्याज पे-आउट फ़्रीक्वेंसी चुनें – आवधिक पे-आउट या लंबी अवधि में धन सृजन।
• परिसमापन की लचीली शर्तें, जो आपको तत्काल धन का उपयोग करने की अनुमति देती हैं।

रिपोर्ट से पता चलता है कि वर्ष 2019 में, एफडी लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। इतना ही नहीं ब्याज दरों में बढ़ोतरी हो रही है साथ ही अधिकांश बैंक और एनबीएफसी 1 साल की जमा राशि के लिए भी 7% से ऊपर की पेशकश कर रहे हैं। गौरतलब है कि वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली ब्याज दरें आमतौर पर आधिक होती हैं।

हालांकि बैंकों और एनबीएफसी दोनों द्वारा एफडी जारी किया जाता है, लेकिन बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना सबसे अच्छा है, जहां आप 8.95% तक रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट सबसे सुरक्षित निवेश माध्यमों में से एक है, जो निवेशकों को न्यूनतम जोखिम के साथ ही लाभ को अधिकतम करने में सक्षम बनाता है। इतना ही नहीं इसे CRISIL और ICRA द्वारा उच्चतम विश्वसनीयता रेटिंग भी प्रदान की गई है। इसमें आप अपनी अवधी और आवधिक पे-आउट फ्रिक्वेंसी भी चुन सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Fuel Price Raipur

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट