fbpx

CG To-day आवाज़ बिग ब्रेकिंग

छत्तीसगढ़ में उद्योगों के लिए निवेश की बेहतर संभावनाएं: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने अमेरिका प्रवास के दौरान अमेरिकी निवेशकों को छत्तीसगढ़ में उद्योग लगाने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में कोर सेक्टर, आईटी, फूड प्रोसेसिंग, जैव-विविधता सहित अनेक क्षेत्रों में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। वे सेनफ्रांसिस्को के सिलिकॉन वेली और रेड वुड शोर्स में ऑटो ग्रिड सिस्टम के औद्योगिक प्रतिनिधियों और निवेशकों से चर्चा कर रहे थे। चर्चा के दौरान अनेक भारतीय-अमेरिकी उद्योगों ने छत्तीसगढ़ में निवेश के लिए गहरी दिलचस्पी दिखाई।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि राज्य में उद्योगों के फलने-फूलने के लिए भरपूर नैसर्गिक संपदा और मानव संसाधन उपलब्ध हैं। छत्तीसगढ़ में अकूत खनिज, विद्युत, कोयला, लोहा, और जल संपदा मौजूद है। उन्होंने बताया कि राज्य की नई उद्योग नीति में उद्योगों की स्थापना के लिए अनुकूल वातावरण बनाने बड़े फैसलें लिए गए हैं। पिछड़े क्षेत्रों में उद्योग लगाने के लिए विशेष रियायतें दी जा रही है।

कृषि और वनोपज आधारित उद्योगों को प्राथमिकता दी जा रही है। इसके अलावा आधुनिक तकनीक पर आधारित उद्योगों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने राज्य की अर्थव्यवस्था पर विश्वव्यापी आर्थिक मंदी का बोझ न पड़े, इसके लिए विशेष उपाय किए हैं। लोगों की क्रय शक्ति बढ़ाने के इंतेजाम किए गए हैं। अर्थव्यवस्था का विविधिकरण किया गया है, इसके फलस्वरूप अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है।

मुख्यमंत्री ने चर्चा में बताया कि छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था मूलरूप से कृषि आधारित है। यहां 44 प्रतिशत क्षेत्र वनाच्छादित है। यहां वनोत्पाद, जैव-विविधता और पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में भी निवेश की अपार संभावनाएं हैं। किसानों के हित में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए, बताया कि छत्तीसगढ़ में सरप्लस विद्युत उपलब्ध है। उन्होंने प्रतिनिधियों के साथ छत्तीसगढ़ में विद्युत शक्ति के उपयोग के जरिए हजारों किसानों को उनकी आय बढ़ाने के उपायों पर विचार मंथन भी किया। इस दौरान उन्होंने राज्य में निवेश की संभावनाएं और बेहतर अवसरों के विस्तार से जानकारी दी।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

ad 3
slider 2
slider
ad 3
slider 2
slider

विज्ञापन

रायपुर सराफा बाजार

विज्ञापन

मुद्रा बाजार अपडेट

विज्ञापन