slider1 आवाज़ बिग ब्रेकिंग

भारत ने ‘बोइंग 737 MAX’ विमानों की उड़ान पर लगाई रोक

इथियोपिया में हुए विमान हादसे के बाद भारत समेत 45 देशों ने बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों पर रोक लगा दी है। रोक लगाने वाले देशों में 28 यूरोप के देश शामिल है।

मंगलवार देर रात भारत में भी तत्काल प्रभाव से बोइंग 737 मैक्स-8 के विमानों की उड़ान पर रोक लगा दी गई है। बता दें भारत में जेट एयरवेज और स्पाइस जेट के पास इस मॉडल के कुल 17 विमान हैं।

वहीं नागरिक उड्डयन सचिव ने दिल्ली में आज यानि बुधवार शाम 4 बजे सभी एयरलाइंस की आपात बैठक बुलाई है। इससे पहले यूरोपियन यूनियन के रेगुलेटर ने पूरे यूरोप में इन विमानों पर पाबंदी लगाने की घोषणा की।

बता दें मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने कहा है कि जब तक इस विमान की सुरक्षा संबंधी जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक इसकी उड़ान पर रोक कायम रहेगी।

यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। DGCA ने कहा है कि वे संबंधित एयरलाइंस और एजेंसियों से लगातार बात की जा रही है। उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने सभी एयरलाइंसों की आपात बैठक बुलाई है। इसमें यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए चर्चा होगी।

भारत में भी इस विमान को लेकर ऐहतियात बरती जा रही है। डीजीसीए ने बोइंग 737 मैक्स-8 विमान को लेकर नई गाइड लाइन जारी की थी। इसमें साफ कह दिया था कि अब बोइंग 737 मैक्स-8 विमान उड़ाने वाल पायलट को कम से कम 1000 घंटे का अनुभव होना जरूरी है।

देश में इस कंपनी का विमान सिर्फ स्पाइस जेट और जेट एयरवेज ही इस्तेमाल करती हैं। स्पाइस जेट के बेड़े में बोइंग 737 मैक्स-8 के कुल आठ विमान है। अब इसकी उड़ान पर रोक लगा दी गई है।

Related posts

2019 में Google Plus होगा बंद

Fanishwar Verma

युवती ने लगाई फांसी

Bhojesh Sahu

नाबालिग के साथ दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

cgnews

Leave a Comment