ब्यूटी ब्यूटी N हेल्थ मनोरंजन

ब्लैक हेड्स को जड़ से मिटाएगा जई का आटा और दालचीनी, जानें लगाने का तरीका

गर्मियां आते ही स्किन संबंधी परेशानियां भी जन्म ले लेती हैं। एक तरफ इस बात की टेंशन होती है कि स्किन को सूरज की खतरनाक किरणों से कैसे बचाएं तो वहीं ब्लैक हेड्स से भी स्किन को बचाने की जद्दोजहद। ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए हम महंगे से महंगे कॉस्मेटिक्स और तकनीक का इस्तेमाल करते हैं और पार्लर जा-जाकर स्क्रब, फैशल तक करवाते हैं। इन तरीकों से कुछ हद तक ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स से निजात तो मिल जाती है, लेकिन कुछ वक्त बाद ये फिर निकल आते हैं।
ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा से लेकर अंडे की जर्दी और ग्रीन टी तक का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन जो कमाल जई का आटा और दालचीनी दिखाएगी, उनके आगे बाकी घरेलू नुस्खे फीके पड़ जाएंगे।

जई के आटे का नुस्खा
1- जई का आटा ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स को दूर करने में इसलिए कारगर है क्योंकि इसमें सेपॉनिन (स्ड्डश्चशठ्ठद्बठ्ठ) होता है जोकि स्किन में मौजूद गंदगी और विषैले तत्वों को बाहर निकालने के अलावा डेड सेल्स (मृत कोशिकाएं) को भी रिमूव करता है।
2- जई का आटा थोड़ा दरदरा होता है और इस वजह से यह स्किन के लिए एक बेहतर एक्सफोलिएटर का काम करता है और बंद पोर्स को खोलकर गंदगी बाहर निकालने में मदद करता है। यही नहीं जई के आटे में ऐंटी-इन्फ़्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जोकि ब्लैक हेड्स और कील-मुंहासों की वजह से होने वाली जलन को कम करती हैं।
3- ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स को जई के आटे के जरिए रिमूव करने के लिए उसके इस्तेमाल का तरीका भी पता होना चाहिए।

जई के आटे का मास्क
इसके लिए आप जई के आटे का मास्क भी बना सकती हैं। मास्क बनाने के लिए एक कप जई के आटे में थोड़ा सा पानी, गुलाब जल और एक नींबू निचोड़ें। अब इसका पेस्ट बनाकर पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। इस मास्क को चेहरे के उन हिस्सों पर ज्यादा लगाएं जहां ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स की तादाद ज्यादा हो।
मास्क लगाने के बाद चेहरे को आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हाथ पर पानी की दो-तीन बूंदे लेकर उससे चेहरे की अच्छी तरह मसाज करें और स्क्रब करने की पोजिशन में हाथ घुमाएं। अब हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। इस प्रोसेस को हफ्ते में कम से कम 3 से 4 बार करें। कुछ ही टाइम में ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स जड़ से खत्म हो जाएंगे।

दालचीनी का मास्क
जई के आटे में आप दालचीनी भी मिक्स करके लगा सकती हैं। दालचीनी भी ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स को रिमूव करने में सहायक होती है। जई के आटे और दालचीनी को समान मात्रा लेकर एक साथ मिला लें। थोड़ा सा पानी डालकर उसका पेस्ट बना लें और रोजाना चेहरे पर लगाएं। दालचीनी को शहद के साथ मिलाकर लगाने से भी ब्लैक हेड्स कम होते हैं। 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर एक मास्क तैयार कर लें और रोजाना एक बार उसे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर चेहरे को ऐसे ही रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो दें। कुछ दिन में ही काफी ब्लैक हेड्स कम हो जाएंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Fuel Price Raipur

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट