fbpx
खेल

चेन्नई को को हरा कर मुंबई चौथी बार बना चैंपियन

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल सीजन-12 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को 1 रन से मात देकर चौथी बार आईपीएल की ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया है। साथ ही रोहित शर्मा की कप्तानी वाली इस टीम के नाम एक बेहद खास रिकॉर्ड जुड़ गया है।

मुंबई इंडियंस आईपीएल के एक सीजन में किसी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन गई है। मौजूदा सीजन में मुंबई ने फाइनल सहित चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ रिकॉर्ड 4 मैचों में जीत दर्ज की है, जो आईपीएल इतिहास में दूसरी बार हुआ है। इससे पहले आईपीएल 2018 सीजन में चेन्नई ने फाइनल सहित सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 4 मैचों में जीत दर्ज की थी।

मौजूदा सीजन में मुंबई इंडियंस की टीम चेन्नई सुपर किंग्स पर लगातार हावी रही है। फाइनल मैच मिलाकर दोनों में चार बार मुकाबला हुआ हैं और हर बार मुंबई ने बाजी मारी और उनका स्कोर रहा 4-0

इंडियन प्रीमियर लीग सीज़न 12 के फाइनल मुकाबले में आखिरी गेंद पर लसिथ मलिंगा की लाजवाब यॉर्कर से मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स के एक रन से हराकर आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया. मुंबई का ये चौथा आईपीएल खिताब है. हैदराबाद में खेले गए इस मुकाबले में कई उतार चढ़ाव देखने को मिले, लेकिन मैच की आखिरी गेंद पर मलिंगा ने पासा पलटते हुए रोमांचक मुकाबले को मुंबई की झोली में डाल दिया.

चेन्नई के सामने 150 रन का लक्ष्य था लेकिन उसकी टीम शेन वाटसन के 59 गेंदों पर 80 रन के बावजूद सात विकेट पर 148 रन ही बना पाई. चेन्नई को आखिरी ओवर में नौ रन चाहिए थे, लेकिन इसमें उसने वॉटसन का विकेट गंवा दिया. मैच का परिणाम आखिरी गेंद पर निकला, जिसमें चेन्नई को दो रन की दरकार थी, लेकिन मलिंगा ने यॉर्कर पर शार्दुल ठाकुर को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया.

इससे पहले मुंबई की टीम नियमित अंतराल में विकेट गंवाने के कारण क्विंटन डि कॉक (17 गेंदों पर चार छक्कों की मदद से 29) से मिली अच्छी शुरुआत और कीरोन पोलार्ड (25 गेंदों पर नाबाद 41, 4X3, 6X3) के उपयोगी योगदान देने के बावजूद आठ विकेट पर 149 रन ही बना पाया.

मुंबई और चेन्नई के बीच यह चौथा फाइनल था जिसमें मुंबई तीन बार चैंपियन बना है. इन दोनों टीमों के बीच हमेशा पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है और इस बार भी यह क्रम जारी रहा. शायद यही सोचकर रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट