fbpx

CG अपडेट छत्तीसगढ़ धमतरी

धमतरी : कलेक्टर-एसपी ने किया राइस मिल व धान खरीदी केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण, भौतिक सत्यापन के दौरान कम पाए गए 553 क्विंटल धान जब्त

धमतरी : खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 के तहत कलेक्टर रजत बंसल और एसपी बीपी राजभानू ने आज ग्राम देमार स्थित राइस मिल और धान खरीदी केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान राइस मिल में भण्डारित धान का मौके पर ही भौतिक सत्यापन कराया गया, जिसमें स्टॉक पंजी से अधिक पाए जाने छत्तीसगढ़ कस्टम मिलिंग चावल उपार्जन आदेश-2016 में विहित प्रावधानों के तहत 553.6 क्विंटल धान की जब्ती की कार्रवाई की गई।

आज दोपहर कलेक्टर एवं एसपी ने धमतरी विकासखण्ड के ग्राम पीपरछेड़ी (देमार) स्थित मेसर्स सिद्धि विनायक एग्रो इण्डस्ट्रीज नामक राइस मिल में आकस्मिक दौरा किया। कलेक्टर ने राइस मिल संचालक से विभिन्न आवश्यक पंजियों की मांग की, जिनमें से कुछ पंजियां उपलब्ध नहीं थीं। इसी तरह जांच के दौरान स्टॉक पंजी में 453 क्विंटल धान का इंद्राज था, जबकि उसका भौतिक सत्यापन करने के लिए मौके पर मापतौल कराया, जिसमें धान की मात्रा 553 क्विंटल पाई गई। इस पर कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी को तत्काल धान को जब्त कर छत्तीसगढ़ कस्टम मिलिंग चावल उपार्जन आदेश-2016 में विहित प्रावधानों का उल्लंघन किए जाने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रोपाइटर को सभी जरूरी दस्तावेजों का संधारण करने, नियमित स्टॉक और आवक-जावक की प्रविष्टि करने के साथ-साथ शासन की कस्टम मिलिंग के निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए।

इसके उपरांत अधिकारी द्वय ने देमार स्थित धान खरीदी केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने बारदाना की गुणवत्ता जांची तथा किसानों के धान को तौलाकर भी देखा। बारदानों में लगने वाले स्टेनसील मार्का का इस्तेमाल नहीं किए जाने पर कलेक्टर ने समिति प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने केन्द्र में मौजूद किसानों ने चर्चा भी की, जिस पर किसानों ने संतुष्टि जाहिर की। उन्होंने खाद्य अधिकारी को केन्द्र में इलेक्ट्रॉनिक नापतौल कांटा लगाने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को जिले में स्थित धान खरीदी केन्द्रों व राइस मिलों सतत् आकस्मिक निरीक्षण करने तथा अनियमितता पाए जाने पर सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

पिकअप में मिले 32 क्विंटल अवैध धान जब्त:- कलेक्टर के निर्देश पर धान के अवैध क्रय-विक्रय, भण्डारण और परिवहन पर निरीक्षण दल द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में आज ग्राम पीपरछेड़ी के समीप पिकअप वाहन क्रमांक सीजी-07/बीक्यू 5973 में लदे धान के कट्टों का परीक्षण किया गया, जिसमें धान का अवैध परिवहन करना पाया गया। निरीक्षण के दौरान दुर्ग जिले के पाटन ब्लॉक के ग्राम माटेरगहन पोस्ट निपानी, थाना रानीतराई थाना निवासी सुरेश कुमार जैन पिता श्री हस्तीमल जैन द्वारा भेजे गए 80 कट्टा यानी 32 क्विंटल धान जब्त करने की कार्रवाई निरीक्षण दल द्वारा की गई, जबकि पिकअप वाहन की बरामदगी बनाकर उसे संबंधित थाने के सुपुर्द किया गया है।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

ad 3
slider 2
slider
ad 3
slider 2
slider

विज्ञापन

रायपुर सराफा बाजार

विज्ञापन

मुद्रा बाजार अपडेट

विज्ञापन