fbpx
ब्यूटी N हेल्थ

दिनभर की थकान को दूर करने के उपाय

आप दिनभर की थकान से परेशान हैं, तो आपको कुछ घरेलू टिप्स बताते हैं, जिन्हे आजमाकर आप थकान दूर कर सकते हैं। क्योंकि भागदौड़ भरी ज़िन्दगी की वजह से थकान होना आम बात हैं, इससे शरीर को आराम नहीं मिल पाता है, और इससे आपको थकान महसूस होती है।लेकिन कई लोगों में थकान, तनाव और जिम्‍मेदारियों भी होता है। थकान को दूर भगाने के लिए कुछ लोग सिगरेट पी लेते है, और कुछ लोग चाय या कॉफी पी लेते है। लेकिन इस तरह से थकान को दूर करने से सेहत को हानि हो सकता है। चलिए आईये जानते हैं थकान को दूर करने के लिए घरेलू टिप्स के बारे में.

  • अगर आप शकरकंद का यूज करेंगे तो इससे आपको प्रचुर मात्रा में बीटा कैरोटीन और कार्बोहाइड्रेट मिलेगा। ये तत्व हमारे शरीर से थकान को दूर करने का काम करते हैं।
  • अगर गर्मियों दही का सेवन करेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए लाभकारी होगा। क्योंकि दही में कई ऐसे तत्व पाएं जाते हैं जो हमारे शरीर को अंदर से तरोताजा और मजबूत बनाते हैं।
  • अगर आप बाहर का तला-भूनी चीजें खाएंगे तो शरीर में फैट बढ़ने लगता हैं और फैट के बढ़ने से हमारा शरीर किसी भी काम को करने मे तेजी से थकने लगता है। इस वजह से ही हमें अपने भोजन में ब्राउन राइस को भी शामिल करना चाहिए।
  • अगर आप हर रोज शहद यूज लेंगे तो यह सेहत के लिए गुणकारी होता हैं।कई वूमन पतली होने के साथ ही सेहतमंद होने के लिए भी इसका प्रयोग बुहतायात में करती है।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट