fbpx

ब्यूटी N हेल्थ हेल्थ

लू से बचाव के लिए रोज इस तरह खाएं प्याज, जानिए इसके कई फायदे

लू से बचाव के लिए रोज इस तरह खाएं प्याज, जानिए इसके कई फायदे

गर्मी के मौसम में अगर खानपान पर ध्यान रखा जाए तो लू से आसानी से बचा जा सकता है. रोज के खाने से साथ एक प्लेट कच्चा प्याज का सलाद लू से आपकी रक्षा करता है. आइए जानते हैं कच्चा प्याज किस तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है.

लू से बचाव के लिए रोज इस तरह खाएं प्याज, जानिए इसके कई फायदेकच्चा प्याज खाने के फायदे:
कच्चा प्याज खाने से शरीर का पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है. अगर आपका पेट अक्सर गैस की समस्या से फूला रहता है तो कच्चे प्याज के सेवन से आपको इस समस्या में काफी फायदा मिलेगा.

लू से बचाव के लिए रोज इस तरह खाएं प्याज, जानिए इसके कई फायदेकच्चे प्याज में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरनाक सेल्स को नष्ट करते हैं और इन्हें शरीर में बढऩे से रोकते हैं. एक रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि जो लोग हर रोज कच्चे प्याज का सेवन करते हैं उन्हें कैंसर होने की संभावना कम होती है.

कच्चा प्याज खाने से डायबिटीज होने की संभावना भी कम होती है. इसमें पाया जाने वाला सल्फर यौगिक डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है. मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के मेडिकल सेंटर के अनुसार, रोजा कच्चे प्याज के सेवन से ब्लैडर के संक्रमण की संभावना भी काफी घट जाती है. अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उसे कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए, इस समस्या में काफी राहत मिलती है.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

slider 2
slider
slider 2
slider

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट

विज्ञापन