fbpx
ब्यूटी N हेल्थ हेल्थ

एनर्जी ड्रिंक पीने से बढ़ता है ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा

एनर्जी ड्रिंक पीने से बढ़ता है ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा

एनर्जी ड्रिंक पीने के बाद आपको भले ही शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ा हुआ और ताजगी महसूस होती हो लेकिन एनर्जी ड्रिंक का ज्यादा सेवन करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो ज्यादा एनर्जी ड्रिंक पीने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है जिससे हृदय में इलेक्ट्रिकल डिस्टर्बेंस हो सकती है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

32 आउंस एनर्जी ड्रिंक पीने से बढ़ता है बीपी
हाल ही में हुई एक नई स्टडी के मुताबिक बेहद कम समय के अंदर अगर आप 32 आउंस यानी करीब 946 मिली लीटर एनर्जी ड्रिंक का सेवन कर लें तो इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाएगा और आपके हृदय में इलेक्ट्रिकल डिस्टर्बेंस होने लगेगा जिससे हार्ट के रिदम यानी लय पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। इस स्टडी के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने 34 हेल्दी लोगों को चुना जिनकी उम्र 18 साल से 40 साल के बीच थी।

एनर्जी ड्रिंक पीने से बढ़ता है ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा
हर 30-30 मिनट में की गई प्रतिभागियों की जांच
स्टडी में शामिल इन लोगों को 3 अलग-अलग दिनों में व्यावसायिक रूप से मार्केट में मिल रहे 2 तरह के कैफिनेटेड एनर्जी ड्रिंक्स के 32 आउंस पीने को दिए गए। इन ड्रिंक्स को 60 मिनट के अंदर पीना था। ड्रिंक्स पीने के बाद ईसीजी (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम) जो दिल की धडक़नों को रेकॉर्ड करता है के जरिए स्टडी में शामिल लोगों के हार्ट की इलेक्ट्रिकल ऐक्टिविटी को मापा गया। साथ ही पार्टिसिपेंट्स के ब्लड प्रेशर को भी नापा गया। स्टडी से जुड़े सभी मेजरमेंट्स को स्टडी शुरू होने से पहले भी लिया गया था और ड्रिंक्स पीने के बाद लगातर 4 घंटे तक हर 30-30 मिनट में भी मेजरमेंट लिया गया।
अमेरिकन हार्ट असोसिएशन में प्रकाशित स्टडी
दोनों ही एनर्जी ड्रिंक में हर 32 आउंस में 304 से 320 मिलीग्राम कैफीन पाया गया। इस स्टडी के नतीजे अमेरिकन हार्ट असोसिएशन नाम के जर्नल में प्रकाशित हुए।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट