ब्यूटी N हेल्थ

घटाना चाहते है पेट की चर्बी, कुर्सी पर बैठे-बैठे कर सकते है ये 4 व्यायाम

वर्तमान समय में व्यक्ति के सामने सबसे बड़ी समस्या आती है ऑफिस में कुर्सी पर बैठे रहने की वजह से पेट की चर्बी का बढ़ना। क्योंकि ऑफिस में काम की वजह से शरीर का व्यायाम नहीं हो पाता है और यह पेट की चर्बी बढ़ते हुए आपके लिए बिमारियों का स्वागत करती हैं। ऐसे में आपको जरूरत हैं कुछ ऐसी व्यायाम की जिनकी मदद से आप कुर्सी पर बैठे-बैठे ही अपने पेट की चर्बी को कम कर पाए। तो आइये जानते है उन व्यायाम के बारे में जो आसने से कुर्सी पर बैठे-बैठे भी की जा सकती हैं।

* कोर चैलेंज

इस एक्सर्साइज को करने के दौरान अपनी पीठ को सीधा रखें और पेडू़ की मसल्स पर जोर डालें। अब अपनी बॉडी और टांगों को विपरीत दिशा में मोड़ें। यानी अगर आपकी बॉडी लेफ्ट साइड की तरफ मुड़ी है तो अपनी टांगों को घुटनों तक मोड़कर राइट की तरफ मोड़ें। इसी तरह दोबारा दिशा बदल लें और 3 से 4 बार यह एक्सर्साइज करें। कुछ ही दिनों में काफी फायदा देखने को मिलेगा।* लेफ्ट से राइट और राइट से लेफ्ट मूवमेंट

अपनी पीठ को सीधा कर लें और अपने हाथों को टेबल पर रख लें। अपनी बॉडी और टेबल के बीच में एक बाजू के बराबर की दूरी रखें। अब अपनी बॉडी को लेफ्ट से राइट और राइट से लेफ्ट की तरफ मोड़ें। यह एक्सर्साइज कैसे करनी है, आप इस इंस्टाग्राम विडियो में भी देख सकते हैं। इस एक्सर्साइज को 4-5 बार रिपीट करें। कुछ ही वक्त में पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

* कैट काउ

एक कुर्सी लेकर उसके किनारे की तरफ सीधा बैठ जाएं। अपने हाथों को या तो अपनी टांगों पर रख लें या फिर टेबल पर। अब ऊपर की दिशा में देखते हुए अपनी छाती को आगे की तरफ और कंधों को पीछे की तरफ ले जाएं। नीचे की तरफ देखते हुए अपनी पीठ और पेट को अंदर-बाहर करना शुरू करें। छाती बाहर की तरफ फुलाते हुए गहरी सांस लें और अंदर की तरफ ले जाते हुए सांस छोड़ें। इस एक्सर्साइज को कम से कम 3-4 बार रिपीट करें।

* हैंगिंग बॉडी

एक कुर्सी पर बैठकर अपनी हाथों को कुर्सी की बाजुओं पर टिका लें। अब अपनी बाजुओं के बल पर बॉडी को ऊपर उठा लें और उसी अवस्था में अपनी टांगों को बार-बार सीधा करें और अंदर की तरफ मोड़ें। इस दौरान लंबी-गहरी सांस लेते और छोड़ते जाएं। इस एक्सर्साइज में आपको अपनी टांगे 90 डिग्री के एंगल पर रखनी हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Fuel Price Raipur

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट