fbpx
ब्यूटी ब्यूटी N हेल्थ

बालों का झडऩा हो जाएगा बंद, बस अपना लें 5 घरेलू उपाय

अगर आप भी बालों के झडऩे की समस्या से जूझ रही हैं, तो हम जो 5 घरेलू उपाय बता रहे हैं ये आपके बहुत काम आ सकते हैं। इन आसान से 5 उपायों को अपनाकर आप हेयर फॉल जैसी समस्या को रोकने में कामयाब हो सकती हैं-

बालों का झडऩा हो जाएगा बंद, बस अपना लें 5 घरेलू उपायरात को आंवले का पॉवडर पानी में भिगो कर रख दें, फिर सुबह इसका पानी निथार दें। अब इस पॉवडर में 1-2 कागज़ी नींबू निचोड़ कर डालें। फिर इस पेस्ट से बालों की मसाज करें।
नीम के तेल की कुछ बूंदें नियमित रूप से नाक में डालने से और रोजाना दूध का सेवन करने से भी बालों के झडऩें की समस्या में राहत मिलती है।

बालों का झडऩा हो जाएगा बंद, बस अपना लें 5 घरेलू उपायउड़द की दाल को उबालें फिर उसे सिर पर रगड़-रगड़ कर लगाएं या मसाज करें। ऐसा नियमित करने से बालों का झडऩा कम हो जाता है।
नींबू के रस में बड़ व बरगद की जटा पीसकर पेस्ट बनाए। अब इससे बालों को धोएं, फिर नारियल का तेल लगाएं, ऐसा करने से भी बाल झडऩे बंद होने लगते हैं।
एक चम्मच साबूत काले तिल और एक चम्मच भांगरे का पंचाग यानी कि फूल, फल, पत्ती, तना, जड़ को बारीक पीसकर पानी के साथ सेवन करने से भी बालों के झडऩें की समस्या में राहत मिलती है।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट