ब्यूटी N हेल्थ

इस तरह के चोटों का इलाज करता है एलोवेरा

इस तरह के चोटों का इलाज करना काफी मुश्किल हो सकता है क्योंकि चोट ज्यादातर त्वचा के नीचे होती है। इसके अलावा इसे पूरी तरह से ठीक होने में कितना समय लगेगा यह आपकी त्वचा की संवेदनशीलता पर निर्भर करता है। लेकिन हम आपको कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं जिससे कि आप इनसे तेज़ी से छुटकारा पा सकते हैं।जैसे ही आपको चोट लगे उस पर बर्फ रगड़ें। इससे क्षेत्र के चारों ओर रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। ऐसा करने से चोट लगने वाले स्थान पर होने वाले घाव को रोका जा सकता है और उस जगह के सूजन को कम किया जा सकता है। 10 मिनट के लिए चोट पर बर्फ की एक थैली रखें। फिर 20 मिनट के बाद इसे दोहराएं।

एलोवेरा में सूजन-रोधी गुण होता है और यह दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। यह जेल जब घाव पर सीधे लगाया जाता है तो यह उपचार प्रक्रिया को तेज करता है। यह रक्त के थक्के को कम करने में भी मदद करता है। राहत के लिए सूजन वाले स्थान पर शुद्ध एलोवेरा जेल का प्रयोग करें।

पाइनएपल में ब्रोमेलैन होता है जो कि एंजाइमों का एक मिश्रण होता है। इसमें भी सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह एंजाइम त्वचा पर लगाए जाने पर घाव और सूजन को ठीक करने में मदद करते हैं। ताजे अनानास का सेवन करने से घाव को तेजी से भरने में भी मदद मिलती है। लेकिन यदि आपको अनानास से एलर्जी है तो आपको इस उपाय से बचना चाहिए।

Add Comment

Click here to post a comment

Fuel Price Raipur

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट