fbpx

ब्यूटी N हेल्थ

कॉफी पीने से शरीर को मिलता है ये लाभ

कॉफी पीने के फायदे अनेक हैं तो नुकसान भी कम नहीं हैं। कॉफ़ी के कई तरह के नुकसान भी होते हैं जिन्हें आप जानते भी होंगे लेकिन उसके बाद भी आप कॉफ़ी का सेवन करते हैं।

लेकिन शरीर को तुरंत एनर्जी देने के लिए कॉफी का सेवन दुनियाभर में किया जाता है। हाल ही में हुए एक शोध ने कॉफी के फायदे के बारे में जानकारी दी है। आपको बता दें, शोध के परिणाम बताते हैं कि कॉफी के सेवन से पित्ताशय में पथरी का खतरा कम होने कि सम्भावना है। आइये जानते हैं उसके बारे में।

शोध के अनुसार जो लोग एक दिन में 6 कफ कॉफी का सेवन करते हैं, उनमें पित्ताशय की पथरी का खतरा बहुत कम होता है। आंकड़ों की बात करें तो जो लोग कॉफी पीते हैं उनमें कॉफी न पीने वालों की तुलना में पित्ताशय की पथरी का खतरा 23 फीसदी तक कम होता है। बता दें, इस शोध में 104500 लोगों के डाटा का विशेलेषण किया गया है। शोध में शामिल लोगों पर 13 वर्ष तक नज़र रखी गई। शोधकर्ताओं का दावा है कि इन लोगों के कॉफी सेवन व पित्तासय में पथरी की आसार पर शोध किया गया है।

क्या कहते हैं आंकड़े
शोधकर्ताओं के अनुसार दिन में एक कप कॉफी पीने से पित्ताशय में पथरी का खतरा 3 फीसदी तक कम होता है। कॉफी की मात्रा बढ़ाने से खतरे की आसार भी कम होती जाती है।

कॉफी को लेकर जो गाइडलाइंस हैं उनके अनुसार एक दिन में 400 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन का सेवन घातक होता है। अगर एक कप कॉफी में कैफीन की मात्रा की बात करें तो यह लगभग 70 से 140 मिलीग्राम हो सकती है।

पित्ताशय में पथरी के कारण
सामान्यतया पित्ताशय में पथरी का कारण अधिक ऑयल मसाला व कोलेस्ट्राल वाले फूड खाने से होता है। पित्ताशय में पथरी होने पर पेट में तेज दर्द की समस्या होती है। शोधकर्ताओं का मानना है कि कैफीन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल से पथरी बनने की प्रक्रिया धीमी होती है।

पित्ताशय की पथरी से बचने के लिए हेल्दी डाइट के साथ समय से खान-पान की आवश्यकता होती है। अगर आप कॉफी की बहुत अधिक मात्रा पीते हैं तो उसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

slider 2
slider
slider 2
slider

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट

विज्ञापन