ब्यूटी N हेल्थ

मेमोरी तेज करने के सिंपल उपाय

आज जिस तरह की हमारी लाइफस्टाइल है, उससे बॉडी के साथ-साथ हमारे दिमाग की सेहत बिगड़ रही है। हम कुछ भी खा लेते हैं, कभी भी सोते हैं-उठते हैं व नशे की आदत और तनाव ने हमारी याददाश्त शक्ति को घटा दिया है। लेकिन विशेषज्ञों की माने तो यदि कुछ उपायों को अपनाया जाए, तो याददाश्त बढ़ाई जा सकती है। तो आइए जानते हैं उन्हीं उपायों के बारे में.

सुबह जल्दी उठें

अपनी यादशक्ति या मेमोरी को बढ़ाना है तो आपको अपनी बॉडी को थोड़ा कष्ट देना होगा। यहां कष्ट देने का मतलब है कि आपको सुबह जल्दी उठना पड़ेगा। हम जानते हैं कि यह बात सभी को पसंद नहीं होगी, क्योंकि आज के समय में कोई भी जल्दी उठना नहीं चाहता। अगर कोई उठ जाता है तो वह बड़ा करिश्मा कर रहा है। बता दें कि यदि आप सुबह जल्दी सूर्योदय से पहले उठकर टहलते हैं, तो यह शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा आपके दिमाग को भी सुकून देता है। अगर संभव हो तो कुछ देर लगभग 2 या 3 मिनट रोज आप नंगे पैर हरी दूब पर चलें इससे आपकी आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

फलों का सेवन

ये बताएं कि इस फास्ट और जंक फूड के जमाने में आप दिन में कितनी बार फल खाते हैं। दिन की छोड़िए, आप वीक में कितने दिन फल खाते हैं। जनाब सोच में पड़ गए न। आपको जो खाना चाहिए आप खा नहीं रहे और दिनभर उलटी सीधी चीजें चरते रहते हैं और कहते हैं कि शरीर बीमार हो रहा है और यादाश्त कमजोर हो रही है।

देखिए, सबसे पहले तो अपने खाने की आदत में सुधार करें और उन आहारों का सेवन कीजिए जिसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट हो। बता दें कि फलों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके ब्रेन की एक्टिवनेस को बनाए रखने में काफी हेल्पफुल होते हैं। दिमाग को तेज करने के लिए और याददाश्त बढ़ाने के लिए अनार और सेब का सेवन करना चाहिए।

चेरी है जरूरी

फलों का सेवन कर रहे हैं तो चेरी का सेवन करना न भूलें। यह खास फल दिमाग को तेज करने में मदद करता है। चेरी के सेवन से दिमाग तेज़ बनता है, वैसे चेरी भारत में हर कहीं उपलब्ध नहीं है, लेकिन फिर भी अगर संभव हो तो और आपके यहाँ उपलब्ध है तो आप चेरी का सेवन कर सकते हैं।

अखरोट भी है फायदेमंद

दिमाग की बात होती है तो हम अखरोट की चर्चा करना कैसे भूल सकते हैं सर। एक्चुअली अखरोट न केवल दिखने में दिमाग की तरह है, बल्कि आपके याददाश्त को बढ़ाने में भी सहायता करता है। इसलिए दिमाग को तेज तर्रार बनाने के लिए अखरोट भी कभी-कभी खा लिया करें, क्योंकि अखरोट में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जो आपकी याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद होती है।

Add Comment

Click here to post a comment

Fuel Price Raipur

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट