fbpx
ब्यूटी N हेल्थ हेल्थ

मोटापा कम करने का है ये आसान तरीका, डाइट में शामिल करें ये पांच फल

मोटापा कम करने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ हेल्दी डाइट होना बहुत ही जरुरी है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे फल के बारे में बता रहे है। जिससे आप तेजी से वजन कम कर सकते है।

आज के समय में दस में से तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। जिससे निजात पाने के लिए लोग जिम का सहारा लेते हैं। इसके अलावा कठिन डाइट के साथ-साथ कई लोग दवाइयों की भी मदद लेते हैं लेकिन इसके बाद में बहुत ही साइड इफेक्ट होते है।

Image result for fat

मोटापा कम करने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ हेल्दी डाइट होना बहुत ही जरुरी है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप तेजी से वजन कम कर सकते है। मोटापा कम करना है तो डाइट में शामिल करें ये पांच फल

सेब
रोजाना सुबह एक सेब खाओ और बीमारियों से कोसों दूर रहे हैं। जो कि 100 प्रतिशत सही है। वहीं कैलोरी कम मात्रा में पाया जाता है जो कि आपको वजन कम करने में काफी मदद करता है।

 मोटापा कम करना है तो डाइट में शामिल करें ये पांच फल

तरबूज
तरबूज कम कैलोरी के साथ-साथ अधिक मात्रा में फाइबर, पोटैशियम, आयरन और विटामिन- ए, बी व सी से समृद्ध होता है। ये शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है। ये आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है।

 मोटापा कम करना है तो डाइट में शामिल करें ये पांच फल
बेरीज
बेरीज कई तरह की होती है। इसमें आप अकाई बेरी, गोजी बेरी, रसबेरी, क्रेनबेर और स्ट्राबेरी होती है। इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती है। जिनमें न तो शक्कर होती है, न वसा। इनमें मौजूद विटामिन सी शरीर में मौजूद फैट को तेजी से बर्न करने में मदद करता है।

 मोटापा कम करना है तो डाइट में शामिल करें ये पांच फल

केला
अधिकतर लोग सोचते हैं कि इसका सेवन करने से तेजी से वजन बढ़ता है लेकिन आपको बता दें कि इससे आपका फैट भी खत्म होता है। केले में विटामिन सी, विटामिन बी6, मैंगनीज, बायोटिन, पोटैशियम और फाइबर होता है, यह सभी पोषक तत्व आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है। केले में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपके पेट को काफी देर तक भरा रखता है। ये आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत रखने में मदद करता है। आप इस बात का ध्यान रखें कि आपका कैलोरी इनटेक टारगेट कितना है और उसकी सीमा में रहकर ही केला खाएं। ऐसा करने से केला आपका वजन नहीं बढ़ाएगा, बल्कि वजन कम करने में मददगार साबित होगा।

 मोटापा कम करना है तो डाइट में शामिल करें ये पांच फल

कीवी
कीवी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो आपके शरीर को स्वस्थ तो रखता ही है साथ में वजन को भी कम करने में मदद करती है। कीवी में विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट, पोटैशियम एवं विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है। जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते है।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट