fbpx

छत्तीसगढ़ जशपुर

नगरीय क्षेत्रों में शासकीय भूमि के पट्टेदारों को मिलेगा मालिकाना हक, गाईड लाईन के आधार पर जमा करानी होगी राशि

जशपुर : छत्तीसगढ़ शासन द्वारा नगरीय क्षेत्रों में प्रदत्त शासकीय स्थायी पट्टों को भूमि स्वामी हक में परिवर्तित करने के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जिसके अनुसार गैर रियायती दर पर शासकीय पट्टे पर आबंटित भूमि को यदि पट्टेदार द्वारा भूमि स्वामी हक में परिवर्तित कराना चाहे तो उसे प्रचलित गाईड लाईन दर से दो प्रतिशत् अधिक राशि लेकर भूमि स्वामी का अधिकार प्रदान किया जाएगा। पट्टे की भूमि को भू-स्वामी के हक में परिवर्तित करने का अधिकार कलेक्टर को दिया गया है।

कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार यदि गैर रियायती स्थाई पट्टो के पट्टेदार अपनी पट्टे पर प्राप्त भूमि के संबंध में भू-स्वामी अधिकार प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें प्रचलित गाईड लाईन दर के आधार पर भूमि के बाजार मूल्य के दो प्रतिशत् के बराबर राशि जमा करनी होगी। रियायती स्थाई पट्टो के पट्टेदारों को 102 प्रतिशत् के बराबर राशि जमा करनी होगी। उन्होंने बताया कि यदि कोई व्यक्ति नगरीय क्षेत्र में स्थित शासकीय भूमि के आबंटन के समय राज्य शासन से भूमि स्वामी हक में भूमि प्राप्त करना चाहता है तो उसे बाजार मूल्य के बराबर प्रब्याजी के अतिरिक्त बाजार मूल्य का दो प्रतिशत् राशि देनी होगी। इस प्रकार 102 प्रतिशत् राशि जमा कर भूमि आबंटन का मालिकाना हक प्राप्त किया जा सकेगा।

कलेक्टर ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति नगरीय क्षेत्र में स्थित अतिक्रमित शासकीय भूमि के व्यवस्थापन के समय राज्य शासन से भूमि स्वामी हक में भूमि प्राप्त करना चाहता है तो, उसे बाजार मूल्य के 150 प्रतिशत् के बराबर प्रब्याजी तथा दो प्रतिशत् अतिरिक्त इस प्रकार उसे कुल 152 प्रतिशत् राशि देनी होगी। उक्त प्रकार से भूमि प्राप्त करने पर संबंधित व्यक्ति पूर्ण रूपेण भूमि स्वामी माना जाएगा और उन्हें ऐसा भूमि स्वामी अधिकार प्राप्त होगा जिस प्रकार के भूमि स्वामी अधिकार निजी परिवर्तित भूमि के भूमि स्वामी को प्राप्त होते हैं। कलेक्टर ने नगरीय क्षेत्र में निवासरत शासकीय भूमि के समस्त पट्टे धारकों को भू-स्वामी का हक प्राप्त करने के लिए अपने इलाके के पटवारी अथवा तहसील कार्यालय में आवेदन देने को कहा है।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

ad 3
slider 2
slider
ad 3
slider 2
slider

विज्ञापन

रायपुर सराफा बाजार

विज्ञापन

मुद्रा बाजार अपडेट

विज्ञापन