fbpx

छत्तीसगढ़ रायपुर

निगम के दफ्तरों से प्लास्टिक की बोतलें बाहर, शुरू किया स्टील और तांबे की बोतलों का उपयोग

रायपुर : नगर निगम रायपुर द्वारा प्लास्टिक के खिलाफ अभियान छेड़ दिया गया है। जगह-जगह से सिंगल यूज पॉलीथीन जप्त किये जा रहे है। साथ ही जनजागरूकता लाने के लिये रैलियां भी निकालकर लोगो को समझाईश दी जा रही है। इससे पहले निगम द्वारा खुद ही प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। जोन क्रमांक 1 , जोन क्रमांक 2 तथा जोन क्रमांक 7 में प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद कर दिया गया है। आज जोन क्रमांक 7 के कार्यालय से प्लास्टिक की बोतलों को खोज-खोजकर बाहर निकाला गया।

जोन कमिश्नर विनोद पांडे ने बताया कि कर्मचारियों को प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की शपथ भी दिलायी गयी। पीने के पानी के लिये यहां स्टील का ड्रम, मग तथा गिलास की व्यवस्था कर दी गई है। इधर जोन क्रमांक 1 में जोन कमिश्नर श्री दिनेश कोसरिया ने तांबे की तथा कार्यपालन अभियंता लोकेश चंद्रवंशी ने स्टेनलेश स्टील की बोतल का इस्तेमाल कर कर्मचारियों को भी प्लास्टिक की बोतलों के प्रयोग नहीं करने की हिदायत दी है।

यहां भी पीने के पानी के लिये स्टील का ड्रम की व्यवस्था की गई है। इधर जोन क्रमांक 2 के जोन कमिश्नर नेतराम चंद्राकर ने बताया कि जोन कार्यालय में प्लास्टिक की बोतलों को प्रतिबंधित करते हुए कर्मचारियों को निर्देश दिये गये है कि पीने के पानी के लिये प्लास्टिक की बोतलो के बदले कांच या स्टील के गिलास का उपयोग करें। आज सुबह निगम के जोन 2 तथा रेल्वे के अधिकारियों की संयुक्त टीम द्वारा रैली निकालकर जनजागरूकता अभियान चलाया गया।

साथ ही महालक्ष्मी मार्केट पंडरी तथा तेलघानी नाका चौक से स्टेशन चौक तक दुकानों की जांच की गई। 15 दुकानों में सिंगल यूज पॉलीथीन जप्त कर उनसे 5000 रू. का जुर्माना भी वसूला गया। इधर शास्त्री बाजार में निगम के स्वास्थ्य अधिकारी श्री ए.के. हलदार तथा जोन क्रमांक 4 की टीम द्वारा दुकानों और पसरे वालो की जांच की गई।

बाजार में आने वाले नागरिको को कपडे़ के थैले भी बांटे गये। साथ ही नागरिको को समझाईश भी दी गई कि पॉलीथीन से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को देखते हुए कपड़े के थैले ही खरीददारी में इस्तेमाल किये जाये। इधर सिविल लाईन क्षेत्र में पार्षद इंद्रजीत सिंह गहलोत के नेतृत्व में रावण पुतला से पंचशील नगर तक प्लास्टिक के इस्तेमाल नहीं करने के लिये जनजागरूकता रैली निकाली गई।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

slider 2
slider
slider 2
slider

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट

विज्ञापन