आवाज़ बिग ब्रेकिंग ब्रेकिंग न्यूज़

RBI ने किया ऐलान, जल्द आएगा 50 रुपए का नया नोट

शक्तिकांत दास ने जब से आरबीआई के गवर्नर का पद संभाला है तब से ही वो लगातार कई बड़े फैसले ले रहे हैं. एक बार फिर आरबीआई ने एक बड़ा ऐलान कर दिया है. दरअसल आरबीआई एक बार फिर 50 रुपए का नया नोट जारी करने जा रहा है.

आरबीआई ने दी जानकारी-

आरबीआई ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया है जल्द RBI शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर वाला 50 रुपए का नया नोट जारी करेगा. इस नोट का डिजाइन महात्मा गांधी श्रंखला के 50 रुपए के बैंक नोट के समान है.

पुराना नोट होगा वैध-

पुराने 50 रुपए के नोट को लेकर आरबीआई का कहना है कि पुराना 50 रुपए का नोट पूरी तरीके से वैध रहेगा. इसका इस्तेमाल वैसे ही होता रहेगा जैसे की इस समय बाजार में हो रहा है.

ऐसा है 50 रुपए का नोट-

बता दें कि आरबीआई ने पहले ही 50 रुपए का नया नोट जारी कर रखा है. ये नोट आरबीआई ने नोटबंदी के बाद जारी किया था. इस नोट का रंग आसमानी है और ये महात्मा गांधी सीरीज का है. इस नोट पर रिजर्व के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर हैं. नोट का आकार 66 मिमी और 135 मिमी का है.

50 रुपए के नोट के फ्रंट में हिंदी और अंग्रेजी में 50 रुपए लिखा है, ठीक बीच में महात्मा गांधी की फोटो है, और सूक्ष्म अक्षरों में आरबीआई, इंडिया और 50 रुपए लिखा है.मीडिया रिपोर्टस की माने तो 50 रुपए का नया नोट लगभग ऐसा ही होने वाला है.

Add Comment

Click here to post a comment

Fuel Price Raipur

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट