fbpx

छत्तीसगढ़ जशपुर

सर्पदंश से दो छात्राओं की मौत को लेकर कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश, प्रधानपाठक व शिक्षिका निलंबित

जशपुर : जिले के बगीचा ब्लॉक के प्राथमिक शाला टटकेला में अध्ययनरत दो छात्राओं की 26 जुलाई को सर्पदंश के कारण मृत्यु हो गई है। दोनों छात्राओं को स्कूल अवधि में सर्प ने डंस लिया था। कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने उक्त घटना के दण्डाधिकारी जांच के आदेश दिए हैं। एस.डी.एम. बगीचा रवि मित्तल को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है। कलेक्टर ने जांच अधिकारी को सात दिवस में घटना की विस्तृत जांच कर प्रतिवेदन देने को कहा है।

प्रधानपाठक व शिक्षिका निलंबित

इस पुरे मामले में कलेक्टर ने सर्पदंश के बाद स्कूल की शिक्षिका अनुपमा तिर्की द्वारा दोनों छात्राओं को इलाज के लिए स्वास्थ्य केन्द्र न भेजकर उनके घर भेजने के मामले गंभीर लापरवाही मानते हुए शाला के प्रधान पाठक हटकेश्वर यादव और सहायक शिक्षिका अनुपमा तिर्की को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

खंड शिक्षा अधिकारी विस्तृत रिपोर्ट देने के निर्देश

कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने उक्त घटना की जानकारी मिलते ही जिला शिक्षा अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी को तत्काल मौके पर पहुंचने और घटना के बारे में विस्तृत रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

खंड शिक्षा अधिकारी बगीचा ने उक्त मामले की जांच रिपोर्ट ने बताया कि प्राथमिक शाला टटकेला की कक्षा तीसरी में अध्ययनरत छात्रा कुमारी पायल एवं कुमारी पावर्ती को दोपहर 12 बजे के सर्प ने डंस लिया।

इस दौरान स्कूल के प्रधानपाठक हटकेश्वर यादव बिना किसी सूचना के अनाधिकृत रूप से स्कूल से गैर हाजिर थे। स्कूल में मौजूद शिक्षिका तिर्की ने सर्पदंश से पीड़ित दोनों बच्चियों को अस्पताल न भेजकर उनके घर भिजवा दिया। दोनों बच्चियों के पालक घर पर मौजूद नहीं थे। रोपा लगाने के लिए खेत गए हुए थे।

उप सरपंच धनुरजय यादव द्वारा अपने निजी वाहन से दोनों बच्चियों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बगीचा ले जाया गया। अस्पताल पहुंचने से पूर्व कुमारी पायल की मृत्यु हो गई। दूसरी बच्ची कुमारी पावर्ती का प्राथमिक ईलाज बगीचा करने के बाद उसे बेहतर ईलाज के लिए अम्बिकापुर रवाना किया। रास्ते में ही पावर्ती की मौत हो गई।

खंड शिक्षा अधिकारी ने अपने रिपोर्ट में दोनों छात्राओं की मृत्यु की घटना को लेकर शाला के प्रधानपाठक एवं शिक्षिका को प्रथम दृष्टया दोषी माना है। खंड शिक्षा अधिकारी के रिपोर्ट के आधार पर दोनों को निलंबित करने के साथ ही इस घटना के दण्डाधिकारी जांच के भी आदेश दिए हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

ad 3
slider 2
slider
ad 3
slider 2
slider

विज्ञापन

रायपुर सराफा बाजार

विज्ञापन

मुद्रा बाजार अपडेट

विज्ञापन