fbpx

ब्यूटी N हेल्थ

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है खिचडी का सेवन

आज कल लोग कई तरह के व्यंजनों और जंक फूड्स के चक्कर में स्वास्थवर्धक चीजों का सेवन करना पसंद नहीं करते हैं। और अगर बात करें खिचड़ी की तो भारत में से सिर्फ मरीजों के आहार के रूप में जाना जाता है। लेकिन इसके फायदे ना सिर्फ बीमार लोगों को ठीक करने में अहम भूमिका निभाते हैं बल्कि स्वाद और सेहत का बी वरदान देती है। अलग-अलग तरह के दाल-चावल और सब्जियों के मेल से बनाई जाने वाली स्वादिष्ट खिचड़ी आपको इन सभी के गुण देती है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं खिचडी के गुण औऱ फायदों के बारे में-

  • दाल, चावल, सब्ज‍ियों और मसालों से तैयार की गई खिचड़ी काफी स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर होती है। ये एक हल्का आहार है जो शरीर को ऊर्जा और पोषण देता है। बता दें कि खिचडी के सेवन से आप एक साथ सभी पोषक तत्वों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • पाचन क्षमता कमजोर होने पर भी खिचडी का सेवन बहुत लाभदायक है क्योंकि यह आहार आसानी से पच जाता है साथ ही आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। बीमारी में मरीजों को ये इसलिए खिलाया जाता है क्योंकि उस वक्त उनकी पाचन शक्ति कमजोर होती है।
  • महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अक्सर कब्ज या अपच की शिकायत रहती है ऐसे में खिचड़ी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है साथ ही पाचन प्रक्रिया को आरामदायक भी बनाता है। इसे खाने के बाद पेट में अतिरिक्त भारीपन नहीं लगता और जल्दी पाचन भी हो जाता है।
  • व्यंजनों की खोज में अगर आप कुछ नहीं पा रहे हैं तो खिचड़ी बनाना एक आसान तरीका होता है। यह जल्दी, आसानी से और स्वादिष्ट भी बन जाती है। इसमें आप विभिन्न दाल, मूंगफली और अन्य सामग्री डालकर नयापन भी ला सकते हैं।
  • खिचडी सेवन घी, दही, नींबू या अचार के साथ करने पर अलग-अलग लाभ प्रदान करता है। जैसे घी डालकर खाने से शक्ति भी मिलती है और प्राकृतिक चिकनाई भी, दही के साथ यह कई गुना फायदेमंद होती है और नींबू से विटामिन सी के साथ अन्य फायदे देती है।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

slider 2
slider
slider 2
slider

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट

विज्ञापन