fbpx

छत्तीसगढ़ जशपुर

शिक्षित बेरोजगारों को लोन दिलाने के नाम पर अवैध उगाही का मामला, गणपति फाइनेंस के विरुद्ध एफआईआर के निर्देश

जशपुर : कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने जिले के शिक्षित बेरोजगारों को बैंकों से रोजगार व्यवसाय के लिए लोन दिलाए जाने के लिए अवैध उगाही का मामला पकड़ में आने पर, इसके लिए दोषी गणपति फाइनेंस कंपनी प्राइवेट लिमिटेड पत्थलगांव के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज कराने के निर्देश एसडीएम को दिए हैं। इस फाइनेंस कंपनी ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षित बेरोजगारों का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने एवं उन्हें बैंक से लोन दिलाने के नाम पर 184640 रूपए की अवैध वसूली की है।

गणपति फाइनेंस द्वारा शिक्षित बेरोजगारों से की जा रही धोखाधड़ी की शिकायत जिला प्रशासन को मिली थी। कलेक्टर ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम पत्थलगांव को जांच करने के निर्देश दिए थे। एसडीएम पत्थलगांव ने कंपनी के कार्यालय में दबिश देकर वहां के अभिलेखों की जांच की तो पाया कि उक्त कंपनी ने कुल 38 युवाओं का लोन पास कराने का फॉर्म भरा है। जिसमें से 23 युवाओं से रु5000 से लेकर रु15000 तक की अवैध वसूली की है। मामले की जांच में यह पाया गया कि कंपनी के संचालक ने युवाओं से उनका मोबाइल नंबर नाम और पता सहित अन्य आवश्यक दस्तावेज लेकर खुद ही खादी ग्रामोद्योग आयोग के ऑनलाइन पोर्टल में आवेदन करने के लिए आईडी पासवर्ड जनरेट किया है और फॉर्म सबमिट किया है। इसके एवज में युवाओं से मनमर्जी अनाधिकृत रूप से राशि ली गई है। यह सभी शिक्षित बेरोजगार पत्थलगांव बगीचा एवं फरसाबहार इलाके के हैं।

महाप्रबंधक उद्योग सी. आर. टेकाम ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम पीएमईजीपी के तहत जिले को इस साल शिक्षित बेरोजगारों को लाभान्वित करने का लक्ष्य मिला है। इसके विरुद्ध अब तक 200 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। जिनमें से 160 आवेदन बैंकों को ऋण स्वीकृति के लिए भेजे जा चुके हैं। बैंकों द्वारा इस योजना के अंतर्गत अट्ठारह ऋण प्रकरण स्वीकृत किए जा चुके हैं। जिसमें से 6 हितग्राहियों को ऋण का वितरण भी किया जा चुका है। यहां यह उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत शिक्षित बेरोजगारों को स्वयं का रोजगार व्यवसाय स्थापित करने के लिए 25 लाख से लेकर एक लाख तक का ऋण दिया जाता है। इसमें पात्रता अनुसार अधिकतम 35 प्रतिशत तक अनुदान की पात्रता होती है।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

ad 3
slider 2
slider
ad 3
slider 2
slider

विज्ञापन

रायपुर सराफा बाजार

विज्ञापन

मुद्रा बाजार अपडेट

विज्ञापन