fbpx

ब्यूटी N हेल्थ हेल्थ

सुबह जल्दी सोकर उठने से दूर होगा तनाव, रिसर्च में हुआ खुलासा

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का लाइफस्टाइल एकदम बिगड़ गया है. लोग सुबह देर से सोकर उठते हैं और सात में भी देर से सोते हैं. शायद यही वजह से है कि सुबह आंख देर से खुलती है. कई बार नाईट शिफ्ट की वजह से भी लोगों की रात की नींद हवा हो जाती है. लेकिन क्या आपने कभी सुबह सोकर उठने का फायदों के बारे में सोचा है?

आइए आज जानते हैं सुबह उठने के चमत्कारी फायदे:
जो लोग सुबह समय से सोकर उठते हैं और रात में भी समय से सो जाते हैं वो दिन भर तरोताजा महसूस करते हैं. उनकी मानसिक सेहत भी अच्छी रहती है. ये शोध में इस बात का खुलासा हुआ है. शोध में खुलासा हुआ कि जिन लोगों को माता-पिता से सुबह जल्दी उठने की आदत वंशानुगत रूप से मिली थी उनका दिमाग काफी कूल रहता है और वो जल्दी परेशान भी नहीं होते हैं. इसके साथ ही उन्हें डिप्रेशन और सिजोफ्रेनिया जैसे मनोविकारों का भी डर नहीं रहता है.

Stress will be removed from rising early in the morning, revealing in the research
इस सिलसिले में नेचर कमयुनिकेशंस नाम के जर्नल में छपे एक शोध पत्र में शरीर के नियमित चक्र को लेकर अहम खुलासा किया गया था. शोध में इस बात का उल्लेख था कि देर से सोना और देर से जागने से मानसिक सेहत को किस तरह से नुकसान पहुंच सकता है. साथ ही इससे अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं.

बता दें कि ये शोध ब्रिटेन में एक्सटर विश्वविद्यालय और अमेरिका के मैसाच्युसेट्स जनरल हॉस्पिटल की देखरेख में हुई थी. इसमें बॉडी क्लॉक का गहन निरीक्षण किया गया. इसके तहत शरीर की सहायता से आंखों के रेटिना का मुख्य काम बताया गया था. और साथ ही ये भी कि इससे व्यक्ति के जीनोम पर क्या प्रभाव पड़ता है.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

ad 3
slider 2
slider
ad 3
slider 2
slider

विज्ञापन

रायपुर सराफा बाजार

विज्ञापन

मुद्रा बाजार अपडेट

विज्ञापन