fbpx
ब्यूटी ब्यूटी N हेल्थ

गाजर में हैं ऐसे-ऐसे गुण, स्किन बनेगी स्पॉटलेस और ग्लोइंग

अच्छी स्किन के लिए बाजार में सस्ते से लेकर बेहद महंगे प्रॉडक्ट्स तक मौजूद हैं। ये प्रॉडक्ट्स आपकी स्किन को थोड़े समय के लिए भले ही ग्लोइंग बना दें लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन को नुकसान ही पहुंचाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि अच्छी स्किन के लिए आप नैचरल चीजों का इस्तेमाल करें। बात नैचरल स्किन केयर की हो तो गाजर का नाम लेना कैसे भूल सकते हैं।

गाजर में ऐसे कई गुण हैं जो आपकी स्किन के निखार को बढ़ा सकता है। इसमें मौजूद विटमिन सी और ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। गाजर का जूस पीने भर से ही आप स्किन पर मुहांसों और अन्य दाग-धब्बों को दूर कर सकते हैं लेकिन इसे लगाने से भी आपकी त्वचा कमाल की नजर आ सकती है।
गाजर से आप अलग-अलग तरह के फेसपैक बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

गाजर में हैं ऐसे-ऐसे गुण, स्किन बनेगी स्पॉटलेस और ग्लोइंगड्राई स्किन के लिए मास्क
गाजर आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करके ड्राइनेस दूर कर सकते है। करीब आधे गाजर को घिस कर ग्राइंडर में पीस लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और एक चम्मच दूध मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

गाजर में हैं ऐसे-ऐसे गुण, स्किन बनेगी स्पॉटलेस और ग्लोइंगऑइली स्किन के लिए
विटमिन ए से युक्त गाजर आपके चेहरे से एक्स्ट्रा ऑइल हटा सकता है और प्रदूषण दूर करता है। एक कप गाजर के जूस में एक-एक चम्मच दही, बेसन और नींबू का रस मिलाएं। इस मास्क को आधे घंटे तक चेहरे पर रखें और गुनगुने पानी से धो लें।

सन प्रोटेक्शन के लिए
आपको हैरानी होगी कि गाजर आपकी स्किन को यूवी किरणों से भी बचा सकता है। गाजर के जूस को गुलाब जल के साथ बराबर मात्रा में मिलाएं। इसे स्प्रे बॉटल में भर लें और स्किन पर स्प्रे करें।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट