fbpx
CG अपराध

पिंजरे में बंद तोते ने खोला चोरी का राज, रायपुर का शातिर चोर सोने-चांदी जेवर के सााथ गिरफ्तार

महासमुंद, 12 जून। शहर के कोतवाली थााना स्टाफ को सूचना मिली की खरोरा महासमुंद में प्रार्थी नेमन बंजार निवासी खरोरा के घर अज्ञात व्यक्ति घुसकर सोने-चांदी के जेवर को चोरी कर ले गया है। सूचना पर पुलिस तत्काल मौके पर पहुचा। जहॉ प्रार्थी द्वारा बताया गया की रात्रि में खाना खाकर सोये थी कि करीबन 01:30 बजें लघुशंका उठे तो देखा घर का मुख्य दरवाजा खुला हुआ है, घर का संदुक जिसमें सोने-चांदी के जेवर था तथा 08 वर्षो से पाला हुआ तोता पिंजरा सहित गायब है। पुलिस को यह भी बताया तोता हुबहु हमारी नकल में बाते करता है और बहुत सारे शब्द बोलना जानता है। पुलिस के लिए यह एक अनोखी घटना थी।

पिंजरे में बंद तोते ने खोला चोरी का राज, रायपुर का शातिर चोर सोने-चांदी जेवर के सााथ गिरफ्तारजिसमें आरोपी चोरी के समान के साथ तोता भी चोरी कर ले गया था। पुलिस के लिए जांच का यह भी एंगल था कि आखिर कार आरोपी पिंजरे सहित तोता को क्यो ले गया? पुलिस की टीम घटनास्थल का निरीक्षण कर वरिष्ठ अधिकारी को अवगत कराया गया तो पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा अज्ञात आरोपी की पता तलाश करने पुलिस टीम को निर्देशित किया। पुलिस की टीम को घटनास्थल के निरीक्षण पर ऐसा प्रतीत हो रहा था कि घटना को अंजाम देने वाला व्यक्ति प्रार्थी के घर से रूबरू हो या कोई करीबी हो सकता है।

पिंजरे में बंद तोते ने खोला चोरी का राज, रायपुर का शातिर चोर सोने-चांदी जेवर के सााथ गिरफ्तारपुलिस की टीम इस दिशा पर काम कर प्रार्थी के जान पहचान वालो के बारे में जानकारी इकठ्ठा कर तस्दीक कर रही थी साथ ही साथ पुलिस की टीम अपने मुखबिरों को भी सक्रिय कर अज्ञात आरोपी की पता तलाश कर रही थी। मुखबीर यह समझाया गया था कि चोर मनुष्य की तरह एक बोलने वाला तोता भी ले गया है। मुखबीर अज्ञात चोर की पतासाजी कर रहे थे। तभी पुलिस की टीम को रायपुर की मुखबीर से सूचना मिली कि वह एक घर में गया था। जहॉ बहुत सारे जानवर खरगोश, चिडिंया, कडकनाथ, मुर्गा और एक तोता था जो हुबहु मनुष्य की नकल करता था। उस व्यक्ति की गतिविधियां संदिग्ध थी और वह जानवर पालने का शौकीन था।

पुलिस की टीम मुखबीर द्वारा बतायें गये व्यक्ति को महासमुंद में हुये चोरी की घटना से जोडक़र देखना प्रारंभ किया तथा मुखबीर से यह भी सूचना मिली की घटना दिनांक को उर्स था। जिसमें आस-पास के लोग उर्स में सम्मिल हुये थे। रायपुर में कुछ संदिग्ध लोगो को भी देखा गया जो बेलसोण्डा में रूके हुये है। मुखबीर की सूचना पर पुलिस टीम तत्काल बेलसोण्डा जाकर संदिग्ध युवको का तलाश किया जो वहा से निकल चुके थे। पतासाजी करने पर यह पता चला की रायपुर से आया हुआ एक संदिग्ध युवक यह पूछ रहा था कि महासमुंद ऐसे कौन-कौन से लोग है जो कुत्ता, खरगोश आदि पालने के शौकीन है और महंगे-महंगे ब्रिड के कुत्ता कौन-कौन पालता है और जानवरो से संबंधित बडे अजीब-अजीब सवाल कर रहा था।

पिंजरे में बंद तोते ने खोला चोरी का राज, रायपुर का शातिर चोर सोने-चांदी जेवर के सााथ गिरफ्तारउस युवक का हुलिया रायपुर के मुखबीर द्वारा बतायें गये हुलियें से मिल रहा था। पुलिस की टीम ने रायपुर में घेराबंदी कर संदेही युवक के घर में छापा मारकर कुलेश्वर परिकार पिता अरूण परिकार उम्र 20 वर्ष सा. मोवा रायपुर को पकड़ा उसके घर में चिडिंया, खरगोश, कुत्ता, तोता आदि थे और एक बोलने वाला तोता भी था जो महासमुंद में चोरी हुये तोते की शब्द की तरह बोलता था। आरोपी से उस तोते के बारे में पूछने पर वह पुलिस की टीम को गोल-मोल जवाब देने लगा। पुलिस की टीम ने जब उससे कड़ाई से पूछताछ की तो वह टूट गया। उसने बताया कि उसे जानवर पालने का बहुत शौकीन है तथा वह आरंग में उर्स के लिए आया हुआ था तो उसे पता चला की महासमुंद में एक घर में खुबसुरत तोता है जो मनुष्य की तरह हुबहु नकल करता है।

तब उसने उस तोते को चोरी करने की योजना बनाई और अपने साथी पप्पू उर्फ अब्दुल्ला पिता हिरालाल उम्र 19 वर्ष सा. मोवा महासमुंद के साथ रात को महासमुंद पहुचकर प्रार्थी के घर की तलाश करने लगा तब उसने देखा की घर में कुछ लोग बाहर में सोये हुये है और एक तोता भी घर के बाहर बरामदे में पिंजरे में लटका हुआ है। तब वह दीवार फांदकर घर के अंदर दाखिल हुआ और तोते को पिंजरे सहित चुरा लिया। घर में लोगो को सोते हुये देखकर नियत बदल गई और उसने घर के अंदर रखे हुये बक्से में रखे सोने-चांदी के जेवरात को भी चुरा लिया। पुलिस की टीम ने आरोपियों के कब्जे से प्रार्थी का पिंजरे सहित तोता तथा सोने-चांदी के जेवरात कीमती 50,000 रूपयें को बरामद कर लिया है।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट