fbpx
CG To-day आवाज़ बिग ब्रेकिंग

गुजरात के तूफान ने रोका मानसून का रास्ता : राज्य में मानसून की दस्तक 20 के बाद

रायपुर, 12 जून। भीषण गर्मी से बेहाल प्रदेशवासियों को मानसून की झमाझम बारिश के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। गुजरात में आए भयंकर चक्रवाती तूफान की वजह से मानसून पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है, इसके चलते पहले से लेट चल रहे मानसून के प्रदेश आगमन को लेकर अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

गुजरात के तूफान ने रोका मानसून का रास्ता : राज्य में मानसून की दस्तक 20 के बाद मौसम विभाग के नियमित रिपोर्ट की माने तो गुजरात में आए चक्रवाती तूफान हवा आज प्रबल होकर भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है। इसके चलते दक्षिण में अपनी दस्तक देने के बाद मानसून भी एक तरह से भटक गया है। भीषण चक्रवाती तूफान के चलते मानसूनी हवा में व्याप्त नमी तेजी से गुजरात की ओर बढ़ रही है, इसके चलते दक्षिण-पश्चिम मानसून कमजोर हो गया है। मौसम के जानकारों की माने तो पूर्व में आए चक्रवाती तूफान फैनी से मानसून प्रभावित हुआ और बचा हुआ असर अब चक्रवाती तूफान हवा पूरा कर रहा है।

कुल मिलाकर इस समय मानसून की स्थिति काफी खराब हो चुकी है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में इसके आगमन को लेकर अभी कोई तिथि निर्धारित नहीं हो सकी है। इसके पीछे मुख्य वजह तेजी से बदलती परिस्थितियां हैं। पूर्व में 18 से 20 जून तक मानसून के बस्तर के रास्ते प्रदेश में दस्तक देने का पूर्वानुमान जारी किया गया था। लेकिन वर्तमान में गुजरात में आए भीषण चक्रवाती तूफान के चलते मानसून का शेड्यूल फिर से गड़बड़ा गया है। अब इस चक्रवात के खत्म होने के बाद मानसून की स्थिति का फिर से आंकलन किया जाएगा और इसके पश्चात मानसून आगमन की संभावित तिथि घोषित की जाएगी।

प्रदेश में फिर से लू के हालात :
इधर मानसून के आगमन में हो रही देरी और गुजरात में आए भीषण चक्रवाती तूफान के बाद प्रदेश में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। हवा में नमी की कमी होते ही सूरज की धूप जहां चुभने लगी है तो वहीं दिन के साथ ही रात में भी पारा सामान्य से ऊपर चला गया है। इसके चलते प्रदेशवासियों को दिन के साथ ही साथ रात में भी गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश के मैदानी इलाकों में हालात और ज्यादा खराब हो गया है। यहां दिन में चल रही लू से जनजीवन फिर से प्रभावित हो गया है। अधिकतम तापमान का आंकड़ा फिर से 45 डिग्री के करीब पहुंच गया है।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट