fbpx
ब्यूटी N हेल्थ हेल्थ

ऑफिस स्ट्रेस और बर्नआउट से बचना है, ये टिप्सअपनाएं

पिछले 2-3 दिनों से बर्नआउट काफी ट्रेंड कर रहा है। अगर आप इस शब्द से वाकिफ नहीं हैं तो हम आपको बता दें कि ऑफिस के काम का बहुत ज्यादा स्ट्रेस जिसे सही ढंग से मैनेज न किया जाए उसे बर्नआउट कहते हैं। यह ट्रेंड इसलिए कर रहा है क्योंकि डब्ल्यूएचओ ने पिछले दिनों पहले तो इसे बीमारी मान लिया लेकिन बाद में स्पष्टीकरण दिया कि बर्नआउट अब भी व्यावसायिक घटना है और बीमारी नहीं। ऐसे में अगर आप भी ऑफिस के काम के बोझ की वजह से बहुत ज्यादा स्ट्रेस में हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान टिप्स जिससे आपका तो भला होगा ही, आप दूसरों की भी मदद कर पाएंगे…

बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें
ऑफिस में बैक-टू-बैक मीटिंग्स, फोन कॉल्स, ईमेल्स यह सबकुछ एक साथ मैनेज करना कई बार मुश्किल हो जाता है और इस वजह से होने वाली थकान का असर आपकी सेहत पर भी पडऩे लगता है। लिहाजा लंबे वक्त तक एक ही जगह पर बैठे रहने से आपको पीठ दर्द, गर्दन में दर्द और आंखों में दर्द के अलावा भी कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए लगातार एक ही जगह पर कई घंटों तक बैठे रहने की बजाए बीच-बीच में ब्रेक लेकर सीधे खड़े हो जाएं और कुछ मिनटों के लिए टहल लें।


कम्प्यूटर को सही ऊंचाई और दूरी पर रखें
यह बेहद जरूरी है कि आपका डेस्कटॉप या लैपटॉप जो भी आप यूज कर रहे हों वह आपकी आंखों से सही दूरी पर रखा हो। ऐसा न करने पर ड्राई आईज की समस्या हो सकती है। इसके अलााव डेस्कटॉप या लैपटॉप का आपके शरीर और आंखों के हिसाब से सही ऊंचाई पर होना भी जरूरी है वरना आपको पीठ और गर्दन में दर्द हो सकता है अगर आप लगातार नीचे झुककर काम करेंगे। लिहाजा जरूरी हो तो लैपटॉप के नीचे कुछ किताबें रखकर उसे सही हाइट पर रखें।

लिफ्ट नहीं सीढिय़ां यूज करें
अगर आपको वीकडेज में काम के प्रेशर की वजह से वर्कआउट का टाइम नहीं मिलता तो आपको वर्किंग आवर्स के दौरान ही शरीर को ऐक्टिव रखने का तरीका खोजना होगा। इसके लिए अपनी सीट तक पहुंचने के लिए लिफ्ट की बजाए सीढिय़ां यूज करें। ऐसा करने से ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर रहेगा और आपकी मांसपेशियां भी ऐक्टिव बनी रहेंगी।

पलकें झपकाएं
अगर आपका सीटिंग जॉब है और आपको लंबे वक्त तक कम्प्यूटर स्क्रीन के सामने बैठे रहना है तो बेहद जरूरी है कि आप बीच-बीच में अपनी पलकें झपकाते रहें। लंबे वक्त तक स्क्रीन पर देखते रहने से आंखों में ड्राई आइज की समस्या हो सकती है। ऐसे में काम से 1 मिनट का ब्रेक लें और आंखों को कई बार जल्दी-जल्दी खोलें और बंद करें। पलकें भी झपकाएं ताकि आंखें सूखने की दिक्कत न हो।

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट