ब्रेकिंग न्यूज़ मनोरंजन

आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहें हैं मिस्टर परफेक्शनिस्ट

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले अभिनेता आमिर खान (Aamir Khan) का आज जन्मदिन है। आमिर खान आज अपना 54वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं। आमिर खान ने अपने करियर की शुरुआत बतौर बाल कलाकार के रुप में की। बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहूर आमिर खान उन गिने-चुने अभिनेताओं में से शामिल हैं, जो फिल्मों में अपने निभाये किरदार को जीवंत कर देते हैं, और फिल्मों की संख्या की बजाये फिल्म की गुणवत्ता को अधिक महत्व देते है।

आमिर खान (Aamir Khan) का परिचय:

जन्म: 14 March 1965
जन्मस्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
पिता का नाम: ताहिर हुसैन
माता का नाम: जीनत हुसैन
व्यवसाय: एक्टर, फिल्म निर्माता & निर्देशक, लेखक। लाइफ पार्टनर: किरण राव (2005- वर्तमान), रीना दत्त (1987-2002, तलाक)
बच्चे: 3

जन्म और शिक्षा:आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई में हुआ था। उनका असली नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई जेबी पेटिट स्कूल, मुंबई से की थी। इसके बाद 8वीं कक्षा तक सेंट ऐनी हाई स्कूल, बांद्रा, मुंबई में पढ़े और 9वीं और 10वीं कक्षा की पढ़ाई बाम्बे स्काटिश स्कूल, माहिम से पूरी की। उन्होंने 12वीं कक्षा की पढ़ाई नारसी मोन्जी कॉलेज से पूरी की।

परिवार:उनके पिता का नाम ताहिर हुसैन और उनकी माता का नाम जीनत हुसैन है। आमिर खान के एक भाई भी हैं, जिनका नाम फैजल खानहै। उनकी दो बहनें हैं, जिनका नाम फरहत खान और निखत खान है। बता दें कि, उनके परिवार के कई सदस्य बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े रहे हैं। उनके अंकल नासिर हुसैन निर्माता-निर्देशक थे। उनके भांजे इमरान खान भी मौजूदा वक्त में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता हैं। मौलाना अबुल कलाम आजाद के वंसज होने के कारण, उनकी जड़े अफगानिस्तान के हेरात शहर में देखे जा सकते हैं। वे भारत के पूर्व राष्ट्रपति, डॉ.जाकिर हुसैन के भी वंसज हैं और भारत की अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, डॉ.नजमा हेपतुल्ला के दूसरे भतीजे भी हैं।

पर्सनल लाइफ:आमिर खान की पहली शादी रीना दत्ता से 8 अप्रैल 1986 हुई थी, जिनसे उनके दो बच्चे एक बेटा और एक बेटी हैं। बेटे का नाम जुनैदऔर बेटी का नाम इरा है। रीना से दिसम्बर 2002 में आमिर ने तलाक ले लिया और तलाक के बाद उनकी शादी किरन राव से हुई। 28 दिसम्बर 2005 में दूसरी शादी की, जो लगान फिल्म बनाते समय आशुतोष गोवारिकर की सह-निर्देशक थी। 5 दिसम्बर 2011 को उन्हें एक बेटा, जिसका नाम है आजाद राव खान।

बाल कलाकार रुप में करियर की शुरुआत:

आमिर खान ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1973 में बाल कलाकार के रुप में अपने चाचा नासिर हुसैन के बैनर तले बनी फिल्म ‘यादो की बारात’ से की। इसके बाद उन्होंने वर्ष 1974 में प्रदर्शित फिल्म ‘मदहोश’ में भी बतौर बाल कलाकार के रुप में काम किया। मिस्टर परफेक्शनिस्ट का पहला मुख्य किरदार 1988 के दौरान फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ में नजर आये, जिसे उनके भतीजे और नासिर हुसैन के बेटे मंसूर खान ने निर्देशित किया था। ‘कयामत से कयामत तक’ बॉक्स ऑफिस काफी सफल रही और इस फिल्म से ही आमिर खान को एक लीडिंग अभिनेता के तौर पर पहचान मिली।

सुपरहिट फिल्में:मिर खान की कई फिल्में ऐसी है, जो सुपरहिट रही। फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’, ‘दिल’, ‘दिल है की मानता नही’, ‘जो जीता वही सिकंदर’, 1994 में रिलीज हुई फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ में आमिर खान, सलमान खान के साथ नजर आए थे। उनके अपोजिट अभिनेत्री रवीना टंडन और करिश्मा कपूर मुख्य भूमिका में नजर आईं थीं। इसके अलावा आमिर की सुपरहिट फिल्मों में ‘रंगीला’, ‘राजा हिन्दुस्तानी’, ‘गुलाम’, ‘सरफरोश’, ‘लगान’, ‘दिल चाहता है’, ‘रंग दे बसंती’ ‘फना’, ‘तारे जमीं पर’, ‘गजनी’, ‘3 इडियट्स’,’धूम 3′, ‘पीके’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्में:आमिर खान की फिल्म ‘पीके’ (2014), ‘दंगल’ (2016), और ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ (2017) ने कमाई के मामले में वर्ल्ड में छाई है। बता दें कि, आमिर खान की 2017 में रिलीज हुई फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ ने ना सिर्फ भारत में ही नाम कमाया, बल्कि यह फिल्म दुनियाभर में कमाई के मामले में Top-5 की लिस्ट में अपनी जगह बना ली है। इस फिल्म ने Top 5 की लिस्ट में जगह लेने के साथ आमिर खान की 3 फिल्में इस की लिस्ट का हिस्सा बन गई हैं।

सम्मान:आमिर खान को बहुत से फिल्मों के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। आमिर खान को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ‘फिल्मफेयर पुरस्कार’ 1997 में रिलीज हुई फिल्म ‘राजा हिन्दुस्तानी’ के लिए सम्मानित किया गया। इसके बाद 2002 में रिलीज हुई फिल्म ‘लगान’ के लिए बेस्ट एक्टर का ‘फिल्मफेयर अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। 2007 में रिलीज हुई फिल्म ‘रंग दे बसंती’ के बेस्ट एक्टर क्रिटिक्स अवार्ड दिया गया। उन्हें फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ के लिए बेस्ट Male डेब्यू का अवार्ड मिल चूका है। यही नहीं 2008 में उन्होंने निर्देशक के रूप में फिल्म ‘तारे ज़मीन पर’ का निर्देशन किया, जिसके लिए उन्हें ‘फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार’ दिया गया। बेस्ट फिल्म ‘लगान’ और ‘तारे ज़मीन पर’ के लिए अवार्ड दिया गया। फिल्म ‘लगान’ के लिए उन्हें ‘पद्मभूषण पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया

Add Comment

Click here to post a comment

Fuel Price Raipur

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट