ब्यूटी ब्यूटी N हेल्थ

यंग और नैचरली ब्यूटिफुल दिखना है तो आज ही ले आएं चुकंदर

ब्यूटी सर्वे 2019 के मुताबिक, चुकंदर आपको लंबे समय तक यंग रखता है। यही नहीं, अगर ड्राई स्किन है, तो आप इसके सेवन के कुछ दिनों बाद उसे बाय कर सकती हैं। यही नहीं, चुकंदर का पेस्ट सॉफ्ट और शाइनिंग स्किन देने के साथ ऐंटी एजिंग का भी काम करता है। तो यहां देखें चुकंदर के ब्यूटी बेनिफिट्स…


जूस देता है बेदाग निखार
आपकी ग्लोइंग स्किन की चाहत को चुकंदर का जूस बहुत ही आसानी से पूरा कर सकता है। इसमें विटमिन ए, सी और के होता है। यह आपके शरीर की आयरन कॉपर और पौटेशियम की जरूरत को पूरी करता है। इससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग करने लगती है। इस जूस को बनाने के लिए आपको चाहिए 2 चुकंदर, 4 गाजर, 1 नींबू और थोड़ा सा नमक। चुकंदर और गाजर को धोकर-छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लें। अब जूसर में डालकर ब्लेंड करें। तैयार जूस में नींबू और नमक मिक्स करें। एक बात हमेशा याद रखें कि चुकंदर का जूस हमेशा किसी अन्य सब्जी या फल जैसे गाजर, सेब, अनार आदि के जूस में मिलाकर ही लें।

मास्क
चुकंदर मास्क से आप पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन। इसके लिए आप चुकंदर को छील लें। अब इसके छोटे टुकड़े करके ब्लेंडर में बारीक पीस लें। एक चम्मच चुकंदर के पेस्ट में एक चम्मच मॉइश्चराइज क्रीम मिला लें। पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स कर लें। चेहरे पर अप्लाई करें। जब यह मास्क सूख जाए, तब चेहरे को पानी से धो लीजिए। इससे चेहरा साफ और फ्रेश दिखने लगेगा।


दाग-धब्बे गायब
त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे हटाने के लिए चुकंदर का मास्क बेस्ट हैं। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 5 चम्मच चुकंदर का रस मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद इसपर थोड़ा-थोड़ा पानी छिड़के और हल्के हाथों से मसाज करें और फिर साफ कर लें।


फटे होंठों से निजात
अगर आपके होंठ गर्मियों में भी फटते हैं, तो इन्हें सॉफ्ट बनाए रखने के लिए चुकंदर के जूस को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। फिर जब यह गाढ़ा हो जाए, तो इसे होठों पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह मलाई की मदद से इसे साफ कर लें। आप केमिकल्स वाले लिप ग्लॉस या लिप बाम या फिर किसी अन्य प्रॉडक्ट्स के बजाए नैचरल तरीके से अपने होंठों और गालों को गुलाबी लुक दे सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Fuel Price Raipur

रायपुर सराफा बाजार

मुद्रा बाजार अपडेट